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तेलंगाना की संस्कृति
तेलंगाना की संस्कृति
देवासं
तेलंगाना की संस्कृति : तेलंगाना के भारतीय राज्य में लगभग 5,000 वर्षों का सांस्कृतिक इतिहास है। हिन्दू काकातिया वंश और मुस्लिम कुतुब शाही और आसफ़ जाही राजवंश (जिसे हैदराबाद के निज़ाम भी कहा जाता है) के शासन के दौरान यह क्षेत्र भारतीय उपमहाद्वीप में संस्कृति का सबसे प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा। शासकों के संरक्षण और कला और संस्कृति के लिए रुचि ने तेलंगाना को एक अद्वितीय बहु-सांस्कृतिक क्षेत्र में बदल दिया जहां दो अलग-अलग संस्कृतियां एक साथ मिलती हैं, इस प्रकार तेलंगाना को दक्कन पठार के प्रतिनिधि और वारंगल और हैदराबाद के साथ इसकी विरासत बनाते हैं। मनाए गए क्षेत्रों की प्रमुख सांस्कृतिक घटनाएं ” ककातिया महोत्सव” और दक्कन महोत्सव हैं, धार्मिक त्यौहारों के साथ बोनालू , बाथुकम्मा , दशहरा , उगादी , संक्रांति , मिलद अन नबी और रमजान। [1]
तेलंगाना राज्य लंबे समय से विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों के लिए एक बैठक स्थान रहा है। इसे “दक्षिण के दक्षिण और दक्षिण के उत्तर” के रूप में जाना जाता है। [2] यह अपने गंगा-जमुना तहसीब के लिए भी जाना जाता है और राजधानी हैदराबाद को लघु भारत के रूप में जाना जाता है। [3][4]
भाषाएं
तेलंगाना की लगभग 76% आबादी तेलुगू बोलती है, 12% उर्दू बोलती है, और 12% अन्य भाषाएं बोलती हैं। [5][6] 1948 से पहले, उर्दू हैदराबाद राज्य की आधिकारिक भाषा थी, और तेलुगू भाषा के शैक्षणिक संस्थानों की कमी के कारण, उर्दू तेलंगाना के शिक्षित अभिजात वर्ग की भाषा थी। 1 9 48 के बाद, हैदराबाद राज्य भारत के नए गणराज्य में शामिल हो जाने के बाद, तेलुगु सरकार की भाषा बन गया, और तेलुगू स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा के माध्यम के रूप में पेश किया गया था, गैर-मुसलमानों के बीच उर्दू का उपयोग घट गया। [7]
साहित्य
यह भी देखें: तेलंगाना कवियों की सूची
मुहम्मद क़ुली क़ुतुब शाह उर्दू के पहले साहेब-ए-दीवान थे। [8] शुरुआती युग से तेलंगाना के अन्य कवियों में पोथाना, कंचरा गोपन्ना या भक्त रामदासु, मल्लिया रेचाना, गोना बुद्धा रेड्डी, पालकुर्थी सोमनाथ, मल्लिनथा सूरी और हुलुकी भास्कर शामिल हैं। आधुनिक युग के कवियों में पद्म विभूषण कालोजी नारायण राव, साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता दासराथी कृष्णमचारीुलु, और ज्ञानपीठ अवॉर्ड प्राप्तकर्ता सी नारायण रेड्डी, साथ ही भारत के नौवें प्रधान मंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव जैसे आंकड़े शामिल हैं। केंद्र साहित्य पुरस्कार के लिए समला सदाशिव का चयन किया गया था। हिंदुस्तान शास्त्रीय संगीत के विषय पर उनकी पुस्तक स्वरलालयु ने वर्ष 2011 के लिए पुरस्कार जीता। [9]
धर्म
मुख्य लेख: तेलंगाना की जनसांख्यिकी
लोगों के प्रमुख धर्म हिंदू धर्म और इस्लाम हैं, [10] हालांकि 6 वीं शताब्दी तक बौद्ध धर्म प्रमुख धर्म था। यह महायान बौद्ध धर्म का घर है जैसा कि नागर्जुनकोंडा के स्मारकों द्वारा खुलासा किया गया है। आचार्य नागार्जुन ने श्री पार्वता में विश्व विश्वविद्यालय की अध्यक्षता की। 12 वीं शताब्दी में चालुक्य और काकातिया के समय हिंदू धर्म को पुनर्जीवित किया गया था। विजयनगर शासन ने हिंदू धर्म के शानदार दिनों को देखा जब प्रसिद्ध सम्राट कृष्णादेव राय ने विशेष रूप से नए मंदिर बनाए और पुराने लोगों को सुंदर बनाया। शिव, विष्णु, हनुमान और गणपति लोकप्रिय हिंदू देवताओं रहे हैं। वारगंगल में यज्ञगीरगुट्टा और हजार पौल्लर मंदिर में वुग्रा नरसिम्हा स्वामी मंदिर राज्य के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो सैकड़ों वर्षों से देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों को आकर्षित करता है।
प्रभाव के संदर्भ में, इस्लाम दूसरे स्थान पर है। यह 14 वीं शताब्दी के बाद से फैलना शुरू कर दिया। मुस्लिम शासन के दौरान क्षेत्र के कई हिस्सों में मस्जिद उठने लगे। 1701 से ईसाई धर्म फैलाना शुरू हुआ, खासकर सामाजिक रूप से अक्षम लोगों में। 18 वीं-19वीं सदी में सर्किलों में शैक्षिक संस्थानों और चर्चों की संख्या में वृद्धि हुई जब ईस्ट इंडिया कंपनी और बाद में ब्रिटिश सरकार ने उन्हें प्रोत्साहित किया। अन्य यूरोपीय देश भी चर्च बनाने और लोगों के कमजोर वर्गों की देखभाल करने में सक्रिय थे।
तेलंगाना में तीर्थयात्रा
मुख्य लेख: तेलंगाना के मंदिर
भद्रचल मंदिर।
याददरी: भगवान विष्णु (जिसका पुनर्जन्म भगवान नरसिम्हा है)। मुख्य देवता लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी है। [11] यादद्री जिले में स्थित है। प्राचीन दिनों में श्री कृष्णशंगा महर्षि के पुत्र श्री यादा महर्षि ने अंजनेय स्वामी के आशीर्वाद के साथ भगवान नरसिम्हा स्वामी के लिए महान तपस्या की थी। अपनी तपस्या के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद भगवान नरसिम्हा पांच अवतारों में अस्तित्व में आए थे जिन्हें श्री ज्वाला नरसिम्हा, श्री योगानंद नरसिम्हा, श्री उगरा नरसिम्हा, श्री गांधीबेरुंडा नरसिम्हा, श्री लक्ष्मी नरसिम्हा कहा जाता था। जैसा कि यह ज्ञात है
भद्रचल मंदिर, भद्रचल जिले के भद्रचलम में एक भगवान श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर है। भद्रचलम- नाम भद्रगिरि (भाद्र का पर्वत – मेरु और मेनका का वरदान बच्चा) से लिया गया है। इथिहास के अनुसार, इस मंदिर का महत्व रामायण युग की तारीख है। यह सुसंगत पहाड़ी स्थान रामायण काल के “दंडकारण्य” में अस्तित्व में था, जहां राम ने अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अपना वानावास और पारनाशाला (प्रसिद्ध गोल्डन हिरण से जुड़ा स्थान और जहां से सीता का अपहरण किया था, वहां से जगह ले ली थी।) इस मंदिर स्थल के आसपास भी। यह मंदिर मंदिर में है कि, रामवतार के बाद, भगवान महाविष्णु ने स्वयं को अपने भक्त भाद्र को दिए गए वादे को पूरा करने के लिए राम के रूप में प्रकट किया, जिन्होंने भगवान श्री रामचंद्र मूर्ति की कृपा के लिए प्रार्थना करते हुए युग के माध्यम से अपना तपस्या जारी रखा। [12]
जमालपुरम मंदिर इरपल्लेम के पास जमालपुरम में एक भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर है, खम्मम जिला तेलंगाना के खम्मम जिले में एक प्रसिद्ध मंदिर है और इसे तेलंगाना तिरुपति के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में प्रमुख देवता भगवान बालाजी है और इसे एक स्वयंसे भगवान कहा जाता है, जो इस जगह में स्वयं प्रकट हुए। चूंकि यह एक स्वयंभू मंदिर है, यह मंदिर हजारों सालों से अस्तित्व में है। इसे विजयनगर साम्राज्य के सम्राट श्रीकृष्ण देवारायलु ने पुनर्निर्मित किया था। मंदिर हरे पहाड़ियों से घिरे एक शांत सुखद माहौल में स्थित है। मंदिर में पद्मावती अम्मावरू, श्री अलीवल्लू अममावरू, भगवान शिव, भगवान गणेश, भगवान अयप्पा और भगवान अंजनेय के लिए उप-मंदिर हैं।
जमालपुरम में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर।
श्री राजा राजेश्वर मंदिर, वेमुलावाड़ा हिंदू (विशेष रूप से विष्णु और शिव के भक्त) और मुस्लिम उपासकों दोनों के लिए तीर्थयात्रा का एक स्थल है। 750 और 975 के बीच चालुक्य राजाओं द्वारा निर्मित, परिसर का नाम भगवान शिव के अवतार श्री राजा राजेश्वर स्वामी के नाम पर रखा गया है। इसमें श्री राम, लक्ष्मण, लक्ष्मी, गणपति, भगवान पद्मनाभा स्वामी और भगवान भीमेश्वर सहित अन्य देवताओं को समर्पित कई मंदिर हैं। यह श्राइन लोकप्रिय रूप से ‘दक्षिणी बनसी’ [दक्षिणी बनारस] [13] और “हरिहर क्षेत्रम” के रूप में भी जाना जाता है। मुख्य मंदिर परिसर में उनके दो वैष्णव मंदिर अर्थात श्री अनंत पद्मनाभा स्वामी मंदिर और श्री सीतारामा चंद्र स्वामी मंदिर में परिसर में 400 वर्षीय मस्जिद भी शामिल है जो धार्मिक सहिष्णुता के लिए पर्याप्त सबूत है। मंदिर करीमनगर जिले में स्थित है।
मक्का मस्जिद फ्रंटेज।
बिड़ला मंदिर, हैदराबाद : हैदराबाद में 13 एकड़ (53,000 मीटर 2) साजिश पर नुबाथ पहद नामक 280 फीट (85 मीटर) ऊंची पहाड़ी पर बनाया गया
बसारा : ज्ञान सारावती मंदिर (ज्ञान की देवी) डेक्कन प्लेटू पर स्थित है
मेडक में दक्षिण भारत कैथेड्रल का चर्च । यह एशिया में सबसे बड़े चर्चों में से एक है।
मक्का मस्जिद, हैदराबाद में सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है, भारत में तेलंगाना , और यह भारत के सबसे बड़े मस्जिदों में से एक है। मक्का मस्जिद पुराने शहर हैदराबाद में एक सूचीबद्ध विरासत इमारत है, जो चौमाहल्ला पैलेस , लाद बाजार और चारमीनार के ऐतिहासिक स्थलों के नजदीक है। कुतुब शाही राजवंश के पांचवें शासक मुहम्मद क़ुली क़ुतुब शाह ने इस्लाम की सबसे पवित्र जगह मक्का से लाई गई मिट्टी से बने ईंटों को शुरू किया, और उन्हें मस्जिद के केंद्रीय कमान के निर्माण में इस्तेमाल किया, इस प्रकार मस्जिद इसका नाम। इसने केंद्रपंथ का निर्माण किया जिसके आसपास शहर की योजना मुहम्मद क़ुली क़ुतुब शाह ने की थी । [14]
तेलंगाना, भारत में मेदक में मेदक चर्च , तेलंगाना का सबसे बड़ा चर्च है और 1947 से दक्षिण भारत के चर्च के मेदक के डायोसीज के कैथेड्रल चर्च रहा है। मूल रूप से ब्रिटिश वेस्लेयन मेथोडिस्ट्स द्वारा निर्मित, इसे 25 दिसंबर 1924 को पवित्र किया गया था। मेदक बिशप एशिया में सबसे बड़ा बिचौलियों और वेटिकन के बाद दुनिया में दूसरा स्थान है। [15] चर्च मेथोडिस्ट क्रिश्चियन, रेवरेंड चार्ल्स वॉकर पॉसनेट की अध्यक्षता में बनाया गया था, जो मेरे भगवान के लिए माई बेस्ट माइटो द्वारा प्रेरित था। चार्ल्स पॉस्नेट 1895 में सिकंदराबाद पहुंचे थे, और पहली बार ट्रिमुल्गेरी में ब्रिटिश सैनिकों के बीच सेवा करने के बाद, गांवों में लॉन्च हो गए थे और 1896 में मेदक गांव पहुंचे थे। [16]
बंजारा (लम्बादी) आध्यात्मिक / धार्मिक व्यक्ति
जयराम बापूजी, [17] सेवा बापूजी [18] बलू थांडा / जयराम थांडा, मदगुल मंडल, महाबूबनगर जिले, तेलंगाना से बहुत प्रसिद्ध बंजारा या लम्बादी आध्यात्मिक व्यक्ति हैं।
त्यौहार
त्यौहार बहुत उत्साह से मनाए जाते हैं और लोग विशेष प्रार्थनाओं के लिए इन दिनों मंदिरों में जाते थे। कुछ त्यौहार दासारा, बोनalu, ईद उल फिटर, बकरिद, उगादी, मकर संक्रांति , गुरु पूर्णिमा , श्री राम नवमी , हनुमान जयंती हैं। , राखी पौर्णमी, विनायक चविती, नागुला पंचमी, कृष्णाष्टमी , दीपावली , मुकोकती एकादशी, कार्तिका पूर्णिमा और राथा सप्तमी
क्षेत्रीय त्यौहार
बतुकम्मा फूल व्यवस्था।
तेलंगानाइट न केवल मुख्य त्यौहार मनाते हैं, बल्कि बंगलु, बटुकम्मा [19] तेलंगाना जिलों, मेदक में येदूपयला जटारा, वारंगल जिले के सम्मक्का सरलममा जैसे कुछ क्षेत्रीय त्यौहार भी मनाते हैं।
दृश्य कला
पेंटिंग्स
निर्मल चित्रकला आदिलाबाद जिले के निर्मल में चित्रकला का एक लोकप्रिय रूप है। चित्रों में सुनहरे रंग हैं। [20][21] यह क्षेत्र अपने गोलकुंडा और हैदराबाद पेंटिंग शैलियों के लिए जाना जाता है जो डेक्कानी पेंटिंग की शाखाएं हैं। [22] 16 वीं शताब्दी के दौरान विकसित, गोलकोंडा शैली एक मूल शैली है जो विदेशी तकनीकों को मिश्रित करती है और पड़ोसी मैसूर के विजयनगर चित्रों के समान कुछ समानता रखती है। चमकदार सोने और सफेद रंगों का एक महत्वपूर्ण उपयोग आमतौर पर गोलकोंडा शैली में पाया जाता है। [23] हैदराबाद शैली 17 वीं शताब्दी में निज़ाम के तहत हुई थी। मुगल चित्रकला से अत्यधिक प्रभावित, यह शैली चमकदार रंगों का उपयोग करती है और ज्यादातर क्षेत्रीय परिदृश्य, संस्कृति, परिधान और आभूषण दर्शाती है। [22]
मूर्तिकला
रामप्पा मंदिर का देखें।
रामप्पा मंदिर : यह वेंकटपुर मंडल के पूर्व में मुलुग तालाक में वेंकटपुर मंडल के पलामपेट गांव में एक घाटी में स्थित है, जो 13 वीं -14 वीं शताब्दी में अपने गौरव के दिनों से एक छोटा सा गांव था। [24] मंदिर में एक शिलालेख वर्ष 1213 तक इसकी तारीख है और कहा जाता है कि काकातिया शासक गणपति देव की अवधि के दौरान एक जनरल रिकरला रुद्र ने बनाया था।
यह मध्ययुगीन मंदिर एक शिवालय (जहां शिव की पूजा की जाती है) और मूर्तिकार रामप्पा के नाम पर रखा गया है। यह दुनिया का एकमात्र मंदिर है जिसका नाम मूर्तिकार / वास्तुकार है। इसका अध्यक्ष देवता, रामलिंगेश्वर, शिव का रूप है और विष्णु , राम के अवतार का एक निजी देवता है। इतिहास कहता है कि इस मंदिर के निर्माण में 40 साल लग गए। रामप्पा द्वारा योजनाबद्ध और मूर्तिकला, मंदिर एक उच्च सितारा आकार के मंच पर दुनिया के ऊपर उठाए जाने के शास्त्रीय पैटर्न पर बनाया गया था। जटिल नक्काशीदार दीवारों को लाइन करते हैं और खंभे और छत को ढंकते हैं। इसकी दीवार पैनलों, खंभे और छत के आधार पर शुरू होने से हिन्दू पौराणिक कथाओं से तैयार मूर्तियां हैं। [25] मंदिर की छत (गर्भलयम) ईंटों के साथ बनाई गई है, जो इतनी हल्की हैं कि वे पानी पर तैरने में सक्षम हैं। [26]
वास्तुकला
हजार स्तंभ स्तंभ में नक्काशीदार खंभा।
आलमपुर में संगमेश्वर मंदिर।
आलमपुर मंदिर : आलमपुर में कुल नौ मंदिर हैं। वे सभी शिव को समर्पित हैं। ये मंदिर 7 वीं शताब्दी ईस्वी की तारीख में हैं और बदामी चालुक्य शासकों द्वारा बनाए गए थे जो कला और वास्तुकला के महान संरक्षक थे। कई सौ वर्षों के समय के बाद भी, ये भव्य मंदिर अभी भी देश की समृद्ध वास्तुशिल्प विरासत को दर्शाते हुए दृढ़ता से खड़े हैं।
मंदिर आर्किटेक्चर की उत्तरी और पश्चिमी भारतीय शैलियों का प्रतीक हैं। वे आर्किटेक्चर की द्रविड़ शैली को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, जो आम तौर पर इस क्षेत्र के मंदिरों के साथ आम है। इन सभी मंदिरों के शिखरों में एक विचित्र रूप है और लघु वास्तुकला उपकरणों से सजाए गए हैं। रॉक कट मंदिरों की तरह योजनाएं और सजावट। अलाम्पुर नवभ्राम मंदिर ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण हैं और उल्लेखनीय वास्तुशिल्प कौशल को दर्शाते हैं।
आलमपुर को पहले हलाम्पुरम, हमलापुरम और आलमपुरम के रूप में जाना जाता था। एडी 1101 के शिलालेख में उल्लिखित हैटम्पुरा के रूप में इस जगह का नाम पश्चिमी चालुक्य से संबंधित है [27]
हजार पौल्लर मंदिर में दक्षिण भारत के बहुत पुराने मंदिरों में से एक है जो काकातिया द्वारा बनाया गया था। [28] यह प्राचीन कृतिया विश्वकर्मा स्थपथियों द्वारा वास्तुशिल्प कौशल के संदर्भ में एक उत्कृष्ट कृति बन गई है और प्रमुख ऊंचाई हासिल की है। ऐसा माना जाता है कि हजारों स्तंभ स्तंभ 1163 ईस्वी में राजा रुद्र देव द्वारा बनाया गया था। हजार पौंडर मंदिर 12 वीं शताब्दी के वास्तुकला की काकातियन शैली का एक नमूना है।
दक्षिण भारत पर आक्रमण के दौरान तुगलक राजवंश ने इसे नष्ट कर दिया था। इसमें एक मंदिर और अन्य इमारत शामिल है। इमारत और मंदिर में एक हजार खंभे हैं, लेकिन मंदिर के किसी भी हिस्से में किसी भी खंभे को किसी अन्य मंदिर में भगवान को देखने के लिए कोई खंभा नहीं है।
प्रारंभिक भारत-इस्लामी शैली वास्तुकला हैदराबाद में गोलकोंडा सल्तनत द्वारा निर्मित स्मारकों में दिखाई देती है। इनमें चारमीनार, गोलकोंडा किला और कुतुब शाही कब्रिस्तान शामिल हैं।
हैदराबाद के निज़ाम ने हैदराबाद शहर में चौमाहल्ला पैलेस, फलकनुमा पैलेस और उस्मानिया विश्वविद्यालय सहित कई इमारतों का निर्माण किया। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, ब्रिटिश आर्किटेक्ट विन्सेंट एस्क ने काचिगुडा रेलवे स्टेशन, हाईकोर्ट, सिटी कॉलेज और इंडो-सरसेनिक रिवाइवल शैली में उस्मानिया जनरल अस्पताल का डिजाइन किया था।
सांस्कृतिक क्षेत्र
सालार जंग संग्रहालय, हैदराबाद, 1951 में स्थापित तेलंगाना दुनिया में एक व्यक्ति की प्राचीन वस्तुओं का सबसे बड़ा संग्रह है।
तेलंगाना में कई संग्रहालय हैं जो राज्य के पूर्ववर्ती साम्राज्यों की संस्कृति को दर्शाते हैं। सालार जंग संग्रहालय एक कला संग्रहालय है जो भारत के तेलंगाना, हैदराबाद शहर में मुसी नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। यह भारत के तीन राष्ट्रीय संग्रहालयों में से एक है। [29] संग्रहालय का संग्रह सालार जंग परिवार की संपत्ति से लिया गया था। सालारजंग संग्रहालय भारत में तीसरा सबसे बड़ा संग्रहालय है जो दुनिया में प्राचीन वस्तुओं के सबसे बड़े संग्रह का आवास रखता है। यह भारत भर में अच्छी तरह से ज्ञात विभिन्न सभ्यताओं से संबंधित अपने मूल्यवान संग्रह के लिए जाना जाता है, जो पहली शताब्दी में सबसे बड़ा प्रवेश है। अन्य प्रमुख संग्रहालय निजाम संग्रहालय, सिटी संग्रहालय, हैदराबाद और बिड़ला विज्ञान संग्रहालय हैं।
वस्त्र
हर्मन लिंडे द्वारा 1895 में पोचैम्पली साड़ी पहने हुए एक बरामदे में खड़ी लड़की की एक पोर्ट्रेट।
तेलंगाना कुछ बेहतरीन ऐतिहासिक कपड़ा बनाने / फैशन और दुनिया की मरने वाली परंपराओं का घर है। इसके समृद्ध कपास उत्पादन, इसके अभिनव संयंत्र डाई निष्कर्षण इतिहास के साथ हीरा खनन के बगल में खड़ा है। पारंपरिक महिलाएं राज्य के अधिकांश हिस्सों में साड़ी पहनती हैं। अविवाहित महिलाओं के बीच लंगा वोनी, शालवार कमीज और चुरिदर लोकप्रिय हैं।
तेलंगाना में बने कुछ प्रसिद्ध साड़ी पोचंपल्ली साड़ी, गडवाल साड़ी हैं। 1800 के दशक से हीचपल्ली साड़ी लोकप्रिय रही हैं। 19वीं शताब्दी में रेशम मार्ग में व्यापारियों के साथ लोकप्रिय जो विलासिता और शक्ति का प्रतीक था। ‘भारत के प्रतिष्ठित साड़ी बुनाई समूहों’ के हिस्से के रूप में विश्व विरासत स्थलों की यूनेस्को की तात्कालिक सूची में पाया गया। पोचंपल्ली साड़ी ने 2005 में बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण या भौगोलिक संकेत (जीआई) की स्थिति प्राप्त की। [30]
पुरुष कपड़ों में पारंपरिक ढोटी भी पंच के रूप में जाना जाता है। हैदराबादई शेरवानी हैदराबाद के निजाम और हैदराबादई रईसों की पसंद थी। हैदराबादई शेरवानी घुटनों के नीचे पहुंचने वाली सामान्य शेरवानी से अधिक लंबी है। [31] आमतौर पर शेरवानी दूल्हे द्वारा शादी समारोहों के दौरान पहना जाता है। एक डुप्टा नामक एक स्कार्फ को कभी-कभी शेरवानी में जोड़ा जाता है।
व्यंजन
मुख्य लेख: तेलुगू व्यंजन और हैदराबादई व्यंजन
हैदराबादई बिरयानी।
तेलंगाना में दो प्रकार के व्यंजन हैं, तेलुगू व्यंजन और हैदराबादई व्यंजन हैं। तेलुगू व्यंजन दक्षिण भारतीय व्यंजन का हिस्सा है जो उनके अत्यधिक मसालेदार भोजन द्वारा विशेषता है। तेलंगाना राज्य दक्कन पठार पर स्थित है और इसकी स्थलाकृति अधिक बाजरा और रोटी (खमीर वाली रोटी) आधारित व्यंजनों को निर्देशित करती है। ज्वार और बाजरा अपने व्यंजनों में अधिक प्रमुख रूप से पेश करते हैं। महाराष्ट्र , छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिम कर्नाटक के साथ इसकी निकटता के कारण, यह दक्कन पठार व्यंजनों की कुछ समानताओं को साझा करता है। इस क्षेत्र में अन्य तेलुगू और भारतीय व्यंजनों के बीच सबसे मसालेदार भोजन है। तेलंगाना में अपने व्यंजनों में कुछ अनूठे व्यंजन हैं, जैसे जोन्न रोट्टी (ज्वार की रोटी), सज्जा रोट्टी (बाजरा की रोटी), या अपपुडी पिंडी (टूटा हुआ चावल)। तेलंगाना में तामारिंद के आधार पर एक ग्रेवी या करी को कुरा और पुलुसु (खट्टा) कहा जाता है। इसके गहरे तलना में कमी को वेपुडू कहा जाता है। कोडी पुलुसु और मत्सम (मांस) वेपुडु मांस में लोकप्रिय व्यंजन हैं। वांकया ब्रिनजल पुलुसु या वेपुडू, अरितिकया केले पुलुसु या वेपुडू सब्जियों के व्यंजनों की कई किस्मों में से एक हैं। [32] तेलंगाना palakoora एक पालक पकवान है जो मसालेदार चावल और रोटी के साथ खाया मसूर के साथ पकाया जाता है। मूंगफली को विशेष आकर्षण के रूप में जोड़ा जाता है और करीमनगर जिले में, काजू को जोड़ा जाता है।
सककीलालु भी चक्किलालु के रूप में बुलाया जाता है, तेलंगाना में सबसे लोकप्रिय स्वादिष्ट में से एक है, अक्सर मकर संक्रांति उत्सव के मौसम के दौरान पकाया जाता है। यह चावल का आटा, तिल के बीज और अजवाइन (कैरम के बीज या तेलुगु में वामु) के साथ स्वाद के साथ एक गहरा तला हुआ नाश्ता। आंध्र किस्मों की तुलना में ये खारी, नमकीन और मसहलेदार हैं। गारीजेलु महाराष्ट्रीयन करंजी के समान एक पकौड़ी पकवान है, जो तेलंगाना में मिठाई भरने या मटन या चिकन खेमा के साथ एक स्वादिष्ट भराई के साथ पकाया जाता है। [33]
डबल का मीठा।
हैदराबादई व्यंजन, कुतुब शाही राजवंश और हैदराबाद के निज़ाम द्वारा विकसित फारसी व्यंजन, मुगलई, तेलुगू, तुर्की व्यंजनों का एकीकरण। इसमें चावल, गेहूं और मांस व्यंजन और विभिन्न मसालों और जड़ी बूटियों का एक व्यापक प्रदर्शन होता है। [34][35]
हैदराबादई व्यंजन हैदराबादई मुस्लिमों का व्यंजन है, और पूर्व हैदराबाद राज्य के व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है जिसमें तेलंगाना राज्य और मराठवाड़ा (अब महाराष्ट्र में) और हैदराबाद-करानाटक (अब कर्नाटक में) शामिल हैं। हैदराबादई व्यंजन में हैदराबाद विशिष्ट सुविधाएं जैसे हैदराबाद (हैदराबादई बिरयानी और हैदराबादई हलीम) [36] और औरंगाबाद (नान कल्याण), गुलबर्गा (तहारी), बिदर (कल्याणी बिरयानी) और अन्य शामिल हैं। अन्य मसालों के साथ शुष्क नारियल, चिमनी, और लाल मिर्च का उपयोग मुख्य तत्व हैं जो हैदराबादई व्यंजन को उत्तर भारतीय व्यंजन से अलग करते हैं
प्रदर्शन कला
नृत्य
मुख्य लेख: पेरिणी शिवतांडवम
पेरीनी शिवतंदवम या पेरीनी थांडवम तेलंगाना से एक प्राचीन नृत्य है जिसे हाल के दिनों में पुनर्जीवित किया गया है। [37] काकातिया वंश के दौरान तेलंगाना में इसका जन्म हुआ और समृद्ध हुआ।
पेरिनी थांडवम आम तौर पर पुरुषों द्वारा किया जाने वाला एक नृत्य रूप है। इसे ‘योद्धाओं का नृत्य’ कहा जाता है। युद्धक्षेत्र में जाने से पहले योद्धाओं ने भगवान शिव की मूर्ति से पहले इस नृत्य को अधिनियमित किया। नृत्य रूप, पेरीनी, ‘कटकिया’ के शासन के दौरान अपने शिखर पर पहुंचे जिन्होंने वारंगल में अपने वंश की स्थापना की और लगभग दो शताब्दियों तक शासन किया। ऐसा माना जाता है कि यह नृत्य रूप ‘प्रेरणा’ (प्रेरणा) का आह्वान करता है और सर्वोच्च नर्तक, भगवान शिव को समर्पित है।
बोनालु
बोनालू तेलंगाना क्षेत्र में बोनालू का लोक त्यौहार इस उत्सव के साथ लाता है जो रंगीन कपड़े पहने मादा नर्तकियों को बर्तनों (बोनालु), गांव देवता महांकली की प्रशंसा में लयबद्ध धड़कन और धुनों के लिए कदम देखता है। पोथराजस नामक पुरुष नर्तकियों ने मादा नर्तकियों से पहले मंदिर में झुकाव और नीम के पत्ते उत्सव में रंग जोड़ते हैं।
संगीत
तेलंगाना में कर्नाटक संगीत से लोक संगीत तक संगीत का विविध भिन्नता है। कंचरा गोपान्ना, [38] जिसे भक्त रामदासु या भद्रचल रामदासु के नाम से जाना जाता है, राम के 17 वीं शताब्दी के भारतीय भक्त और कर्नाटक संगीत के संगीतकार थे। वह प्रसिद्ध योंग्याकारों में से एक है (एक व्यक्ति जो न केवल गीतों को लिखता है बल्कि उन्हें संगीत में भी सेट करता है; वाक = शब्द, भाषण; गीया = गायन, गायक, गीकाकार = गायक) तेलुगु भाषा में ।
तेलंगाना के लोक गीतों ने राज्य के आंदोलन पर गहरा प्रभाव डाला था [39] क्योंकि यह धूम-धाम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था, जो एक सांस्कृतिक कार्यक्रम था जो आंदोलनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था।
ओग्गु कथा
मुख्य लेख: ओग्गु कथा
ओग्गु कथा या ओगुकथा एक पारंपरिक लोकगीत गायन है जो हिंदू देवताओं मल्लाना, बेरप्पा और येलम्मा की कहानियों की प्रशंसा और वर्णन करता है। [40] यह यादव और कुरुमा गोल्ला समुदायों में पैदा हुआ, जिन्होंने स्वयं भगवान शिव (जिसे मल्लिकार्जुन भी कहा जाता है) की प्रशंसा में स्वयं को गायन के गायन के लिए समर्पित किया। [41] ये परंपरा-प्रेमपूर्ण और अनुष्ठान करने वाला समुदाय अपने जाति देवताओं की कहानियों का वर्णन करते हुए स्थान से स्थान पर जाता है। ओगस यादव के पारंपरिक पुजारी हैं और भ्रामारम्बा के साथ मल्लन्ना के विवाह का प्रदर्शन करते हैं।
कथाकार और उनके कोरस यानी दो कथाकार-वर्णन को नाटकीय रूप से नाटक करने में मदद करते हैं, वे स्वयं को दो पात्रों में बदल देते हैं। कथा का नाटककरण तेलंगाना में बल्लाड परंपरा में ओग्ग कथा को अपना मुख्य स्थान देता है, जहां ओगू कथा प्रचलित है। गायक हर साल कॉमरेली मल्लन्ना मंदिर के मंदिर जाते हैं।
सिनेमा
मुख्य लेख: तेलुगू सिनेमा
रामोजी फिल्म सिटी में एक पश्चिमी सड़क प्रतिकृति।
तेलुगू सिनेमा, जो टॉलीवुड के रूप में अपने सोब्रीक्वेट द्वारा भी जाना जाता है, तेलुगू भाषा में भारतीय सिनेमा बनाने वाली फिल्मों का एक हिस्सा है, और यह फिल्म नगर के तेलंगाना पड़ोस हैदराबाद में केंद्रित है। [42] इस उद्योग में रामोजी फिल्म सिटी, दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म उत्पादन सुविधा के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। [43] हैदराबाद में स्थित प्रसाद आईमैक्स सबसे बड़ी 3 डी आईमैक्स स्क्रीन है, और दुनिया में सबसे ज्यादा सिनेमाघरों में से एक है। [44][45][46] 2012 की सीबीएफसी रिपोर्ट के अनुसार, सालाना उत्पादित फिल्मों के संदर्भ में उद्योग को भारत में दूसरा स्थान दिया जाता है। [47] फिल्म “बहुबाली” के कारण प्रभा और अनुष्का कास्टिंग।